सीतामऊ में तनाव, धारा 144, लाठीचार्ज और आंसू गैस भी छोड़ी

सीतामऊ (मंदसौर) बुधवार 10 सितम्बर , 2019. । सीतामऊ में दो दिन से चल रहे तनाव के बाद सोमवार शाम स्थिति बिगड़ गई। जुलूस के रास्ते तय करने को लेकर चल रही माथापच्ची के बीच दो पक्षों में पथराव हो गया। इन्हें रोकने के लिए पुलिस को अश्रुगैस भी छोड़नी पड़ी। पथराव में तीन पुलिसकर्मियों सहित पांच के घायल होने की खबर है। कलेक्टर मनोज पुष्प ने धारा 144 लागू कर दी। सड़कें खाली करा दी गईं। किसी भी तरह के जुलूस निकालने पर फिलहाल रोक लगा दी गई है। रतलाम डीआईजी गौरव राजपूत, कलेक्टर मनोज पुष्प, एसपी हितेश चौधरी सहित पुलिस बल सीतामऊ में ही मौजूद है। कलेक्टर ने स्थिति नियंत्रण में होने का दावा किया है।
बताया जा रहा है कि दो दिनों से जुलूस में हथियार लेकर चलने की बात पर हिंदू संगठन विरोध जता रहे थे, इसीलिए सोमवार को सीतामऊ बंद भी रखा था। वे इस बात पर अड़े थे कि मोहर्रम के जुलुस का मार्ग बदला जाए। दो दिन से एसपी हितेश चौधरी भी उन्हें समझाइश दे रहे थे। इधर, कलेक्टर मनोज पुष्प भी वहां पहुंचे।
अधिकारियों ने सभी से यही कहा कि जुलूस शांतिपूर्वक निकलवाने की जवाबदारी हमारी है। इसके बाद बैठकों का दौर चलता रहा। एक पक्ष के लोग मोहर्रम का जुलूस का रास्ता बदलने की बात पर अड़े रहे। इसी तनातनी में तालाब चौक क्षेत्र मेें सोमवार शाम छह बजे आमने-सामने पथराव भी हुआ।
इसमें सत्यनारायण सोनी के घर पर उनकी पत्नी व बच्चों को चोट लगी। पुलिस बल ने पहले लाठीचार्ज किया, फिर अश्रु गेस के गोले छोड़े। बाद में कलेक्टर ने धारा 144 के सभी प्रावधान लागू कर दिए और सड़कों से सभी लोगों को हटा दिया गया। र गरोठ एएसपी विनोद कुमार सिंह, एडीएम बीएल कौचले, एसडीएम मुकेश शर्मा, एसडीओपी ओपी शर्मा, तहसीलदार प्रीति बीसे टीआई सहित भारी पुलिस बल तैनात है।
शांति समिति की बैठक में हुए निर्णयों का नहीं हो रहा था पालन
कुछ संगठनों के पदाधिकारियों का आरोप है कि पुलिस थाने पर हुई शांति समिति की बैठक में नियमों का पालन एक पक्ष नहीं कर रहा है। नियम में यह था कि रात को निकलने वाले जुलूस गणेश पंडालों के सामने रुकेंगे नहीं और किसी तरह की गलत नारेबाजी भी नहीं करेंगे।
इसके बाद भी कुछ असामाजिक तत्व माहौल बिगाड़ने का प्रयास कर रहे थे और पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी देख रहे थे। इसके विरोध में रविवार रात को ही कई गणेश पंडालों से गणेश मूर्तियां उठाकर विसर्जन की तैयारी कर ली गई थी। बाद में एसपी हितेश चौधरी की समझाइश पर मामला सुलझा ही था कि सोमवार को जुलूस के रास्ते को लेकर फिर बवाल हो गया।
- सीतामऊ में निकलने वाले जुलूस के रास्ते को लेकर चल रहे विवाद के दौरान दो पक्षों में पथराव की स्थिति बन गई थी। इसके बाद तत्काल धारा 144 लागू कर दी गई है। अब किसी को भी फिलहाल जुलूस की अनुमति नहीं दी जा रही है। लोगों को सड़कों पर रुकने की अनुमति अभी नहीं दे रहे हैं। अब स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में हैं।- मनोज पुष्प, कलेक्टर।

 
 
Advertisment
 
Important Links
 
Important RSS Feed
MP Info RSS
Swatantra Khat RSS
 
वीडियो गेलरी




More
 
फोटो गेलरी
More
 
हमारे बारे में हमसे संपर्क करें      विज्ञापन दरें      आपके सुझाव      संस्थान      गोपनीयता और कुकीज नीति    
Copyright © 2011-2022 Swatantra Khat