वर्ल्ड कप 2019 - इंग्लैंड ने द. अफ्रीका को 104 रन से हराया, लगातार चौथी बार ओपनिंग मैच में मेजबान टीम जीती

लंदन।  गुरूवार, 30 मई  2019, वनडे वर्ल्ड कप के पहले मैच में गुरुवार को इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 104 रन से हरा दिया। यहां के ओवल स्टेडियम में खेले गए मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 8 विकेट पर 311 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम 39.5 ओवर में 207 रन पर ऑलआउट हो गई। विश्व कप का यह लगातार चौथा सीजन है, जब ओपनिंग मैच में मेजबान टीम जीत हासिल करने में सफल रही है। इससे पहले 2003 में हुए वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका की टीम अपनी मेजबानी में वेस्टइंडीज के हाथों उद्घाटन मैच में हार गई थी। पांचवीं बार मेजबानी कर रहे इंग्लैंड ने वर्ल्ड कप में 5वीं बार उद्घाटन मैच जीता। इससे पहले उसने 1975, 1979, 1983, 1999 के वर्ल्ड कप में भी ओपनिंग मैच में जीत हासिल की थी।


दक्षिण अफ्रीका की ओर से ओपनर क्विंटन डीकॉक हाइएस्ट स्कोरर रहे। उन्होंने 74 गेंद पर 68 रन बनाए। उनके अलावा रसी वान डर डुसेन (50), हाशिम अमला (13), एडेन मार्कराम (11), एंडिले फेहलुकवायो (24) और कगिसो रबाडा (11) ही दहाई के अंक तक पहुंच पाए। इंग्लैंड की ओर से जोफ्रा आर्चर सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 27 रन देकर 3 विकेट लिए। लियाम प्लंकेट और बेन स्टोक्स 2-2 विकेट लेने में सफल रहे। स्टोक्स इंग्लैंड के हाइएस्ट स्कोरर भी रहे। आदिल रशीद और मोइन अली ने भी 1-1 विकेट लिए।

इंग्लैंड के 4 बल्लेबाजों जेसन रॉय, जो रूट, इयॉन मॉर्गन और बेन स्टोक्स ने अर्धशतक लगाए। स्टोक्स 89 रन बनाकर अपनी टीम के हाइएस्ट स्कोरर रहे। वे प्लेयर ऑफ द मैच भी चुने गए। दक्षिण अफ्रीका की ओर से लुंगी एंगिडी सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 66 रन देकर 3 विकेट लिए। इमरान ताहिर ने 61 और कगिसो रबाडा ने 66 रन देकर 2-2 विकेट लिए। एंडिले फेहलुकवायो भी एक विकेट लेने में सफल रहे।


इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही। दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर ने मैच की दूसरी ही गेंद पर जॉनी बेयरस्टो को विकेट के पीछे क्विंटन डीकॉक को कैच आउट करा दिया। इसके बाद जेसन रॉय और जो रूट ने टीम के स्कोर को 100 रन के पार पहुंचाया। जेसन ने 7 चौके की मदद से 51 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया। वहीं, रूट ने 5 चौके की मदद से 56 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया। रॉय 54 और रूट 51 रन बनाकर आउट हुए। दोनों ने आउट होने से पहले दूसरे विकेट के लिए 106 रन की साझेदारी की। इयॉन मॉर्गन 57 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 

मॉर्गन ने बेन स्टोक्स के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 106 गेंद पर 106 रन की साझेदारी की। जोस बटलर को 18 रन के निजी स्कोर पर लुंगी एंगिडी ने बोल्ड किया। एंगिडी ने मोइन अली (3 रन) को भी पवेलियन भेजा। क्रिस वोक्स कगिसो रबाडा की गेंद पर फाफ डुप्लेसिस के हाथों कैच आउट हुए। उन्होंने 14 गेंद पर 13 रन बनाए। एंगिडी ने स्टोक्स को शतक बनाने से रोक दिया। उन्होंने स्टोक्स को बैकवर्ड पॉइंट पर हाशिम अमला के हाथों कैच कराया।


ताहिर वर्ल्ड कप के 44 साल के इतिहास में पहली गेंद फेंकने वाले दुनिया के पहले स्पिनर हैं। उनसे पहले किसी भी स्पिनर ने वर्ल्ड कप में पहली गेंद नहीं फेंकी थी। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। इंग्लैंड के जोफ्रा आर्चर इस मैच से वर्ल्ड कप में अपना डेब्यू करेंगे। वहीं, दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन अभी पूरी तरह स्वस्थ नहीं हैं। उनका बाहर बैठना पड़ा। क्रिस मॉरिस भी इस मैच में नहीं खेल पाए।

दोनों टीमें :


इंग्लैंड - इयॉन मॉर्गन (कप्तान), जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोइन अली, क्रिस वोक्स, आदिल रशीद, जोफ्रा आर्चर, लियाम प्लंकेट।


दक्षिण अफ्रीका - फाफ डुप्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर), एडेन मार्कराम, रसी वान डर डुसेन, जेपी डुमिनी, एंडिले फेहलुकवायो, ड्वाइन प्रिटोरियस, कगिसो रबाडा, लुंगी एंगिडी, इमरान ताहिर।

 
 
Advertisment
 
Important Links
 
वीडियो गेलरी




More
 
फोटो गेलरी
More
 
हमारे बारे में हमसे संपर्क करें      विज्ञापन दरें      आपके सुझाव      संस्थान      गोपनीयता और कुकीज नीति    
Copyright © 2011-2020 Swatantra Khat