अमेरिका VS चीन / अमेरिका ने चीन की सभी फ्लाइट्स की एंट्री पर लगाया बैन,16 जून से नहीं हो पाएगी यात्रा

वॉशिंगटन। बुधवार 3 जून 2020,  वैश्विक महामारी कोरोना को लेकर अमेरिका और चीन के रिश्ते में लगातार तनाव बढ़ता जा रहा है। ट्रंप प्रशासन ने बुधवार को चीनी एयरलाइंस को अमेरिका में उड़ान भरने से रोक दिया है। इससे दोनों देशों के बीच व्यापार और यात्रा संबंधित तनाव और बढ़ सकता है। 


अमेरिका ने 16 जून से चीन की सभी फ्लाइट्स की एंट्री पर बैन लगा दिया है। डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने यह फैसला अमेरिका की एयरलाइंस के चीन जाने पर रोक के बाद लिया है। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अगर अमेरिका के राष्ट्रपति आदेश देते हैं तो यह फैसला 16 जून से पहले भी लागू किया जा सकता है। 


अमेरिका के ट्रांसपोर्टेशन डिपार्टमेंट ने कहा कि जनवरी 2020 में दोनों देशों के बीच उड़ानें कम हो गई थीं। इसके बाद अमेरिकन एयरलाइंस, डेल्टा एयर लाइंस, यूनाइटेड एयरलाइंस अमेरिका और चीन के बीच फ्लाइट्स ऑपरेट कर रही थीं। चीन की एयरलाइंस ने भी अपनी कुछ फ्लाइट्स के ऑपरेशन बंद किए हैं। ट्रांसपोर्टेशन डिपार्टमेंट ने कहा- यूनाइटेड एयरलाइंस और डेल्टा एयरलाइंस 1 जून से चीन के लिए उड़ानें शुरू करना चाहती थी। लेकिन, उनके अनुरोधों के बावजूद चीन सरकार उड़ानों को मंजूरी देने में नाकाम रही। कोरोनावायरस के चलते उड़ानों पर प्रतिबंध लगाया गया था।

परिवहन विभाग के अनुसार, 'विभाग अपने चीनी समकक्ष के साथ बातचीत जारी रखेगा ताकि द्विपक्षीय अधिकारों को पूरा किया जा सके। इस बीच हम चीनी विमान को सिर्फ उतने ही यात्रियों को उड़ान भरने की इजाजत देंगे, जितने हमारे नागरिक चीन जा पाएंगे।

 
 
Advertisment
 
Important Links
 
Important RSS Feed
MP Info RSS
Swatantra Khat RSS
 
वीडियो गेलरी




More
 
फोटो गेलरी
More
 
हमारे बारे में हमसे संपर्क करें      विज्ञापन दरें      आपके सुझाव      संस्थान      गोपनीयता और कुकीज नीति    
Copyright © 2011-2020 Swatantra Khat