SBI ने दिया ग्राहकों को बड़ा तोहफा, लैंडिंग रेट्स में की 75 बेसिस पॉइंट की कटौती, अप्रैल से कम होगी EMI

शनिवार 28 मार्च 2020 Coroanvirus से देशभर में लॉकडाउन के बीच रिजर्व बैंक RBI द्वारा की गई रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में कटौती का सीधा फायदा ग्राहकों को मिलना शुरू हो गया है। देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने अपने ग्राहकों को RBI के इस कदम का तुरंत फायदा पहुंचाते हुए अपनी landing rates में 75 बेसिस पॉइंट की कटौती कर दी है। इसका फायदा बाहरी मानक दर से जुड़ी कर्ज दर (EBR) और रेपो दर से जुड़ी कर्ज दर (RLLR) के तहत लोन लेने वालें ग्राहकों को होगा। बैंक का यह फैसला अप्रैल महीने से लागू होगा।
SBI के इस कदम के बाद EBR से जुड़ी लैंडिंग रेट्स 7.80 से घटकर 7.05 प्रतिशत पर आ जाएगी वहीं RLLR 7.40 से घटकर 6.65 पर आ जाएगी। इसके साथ ही SBI देश का पहला बैंक बन गया है जिसने अपने ग्राहकों को यह सुविधा दी है। स्टेट बैंक ने यह भी कहा कि EBR और RLLR से जुड़े 30 साल के कर्ज पर दर घटने के बाद ईएमआर पर हर एक लाख रुपए पर 52 रुपए की कमी आएगी।इसके अलावा बैंक ने 28 मार्च से जमा रकम पर भी ब्याज दरों को फिर से तय किया है। बैंक ने रिटेल टर्म डिपॉजिट इंटरेस्ट रेट्स में 20 से 50 बेसिस पॉइंट्स की कटौती की है वहीं बल्क टर्म डिपॉजिट्स पर 50 से 100 बेसिस पॉइंट्स की कटौती की है।
बता दें कि रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को लिए फैसले में रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में कटौती का ऐलान किया था। इसमें रेपो रेट 0.75 प्रतिशत कम हुई थी। इस कटौती को पिछले 15 साल की सबसे बड़ी कटौती करार दिया जा रहा है। इसके साथ ही RBI ने बैंकों से भी अपील की थी कि वो ग्राहकों को वर्तमान हालातों में राहत देते हुए EMI को आगे बढ़ाने के लिए कहा था।

 
 
Advertisment
 
Important Links
 
Important RSS Feed
MP Info RSS
Swatantra Khat RSS
 
वीडियो गेलरी




More
 
फोटो गेलरी
More
 
हमारे बारे में हमसे संपर्क करें      विज्ञापन दरें      आपके सुझाव      संस्थान      गोपनीयता और कुकीज नीति    
Copyright © 2011-2020 Swatantra Khat