मध्यप्रदेश किसान आंदोलन - किसानों के परिजनों से मिलने जा रहे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को पुलिस ने हिरासत में लिया

ध्य प्रदेश में 5 किसानों की मौत के बाद से ही हिंसा और तनाव की चपेट में चल रहे मंदसौर जिले जा रहे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी गुरुवार को मंदसौर के किसानों से मुलाकात करने के लिए राजस्थान-मध्य प्रदेश सीमा स्थित निमोड़ा से अपनी सिक्योरिटी को चकमा देकर बाइक पर सवार होकर निकले लेकिन उन्हें मध्यप्रदेश पुलिस ने रोक लिया। इसके बाद  मध्यप्रदेश पुलिस ने उन्हें एहतियातन हिरासत में लेकर अस्थायी जेल ले जाया गया। इससे पूर्व उन्हें रोकने के लिए राजस्थान-मध्य प्रदेश बॉर्डर स्थित नयागांव में 500 से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया था। यही नहीं पास स्थित विक्रम सीमेंट रेस्ट हाउस को अस्थाई जेल के रूप में तब्दील कर दिया गया। 

इस दौरान कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी  ने कहा कि किसानों की इस बदहाली के लिए प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी और सीएम शिवराज सिंह चौहान जिम्मेदार हैं।  उन्होंने कहा, मोदी ने अमीरों के हजारों करोड़ रुपये टैक्स माफ कर दिए, लेकिन किसानों का कर्ज माफ नहीं करते, किसानों को मुआवजा नहीं दे सकते, मोदी सिर्फ किसानों को गोली दे सकते हैं।  मैं बस इस देश के नागरिक इन किसानों से मिलना चाहता था, उनकी बात सुनना चाहता था। 

 
मंदसौर में हिंसा जारी

राज्य में गुस्साएं प्रदर्शनकारियों ने मंदसौर, देवास, नीमच, धार और इंदौर सहित कई हिस्सों में लूटपाट, आगजनी, तोड़फोड़ और पथराव किया। गुरुवार को भी वहां हिंसा जारी है, जहां प्रदर्शनकारियों ने मंदसौर में एक टोल प्लाज़ा में तोड़फोड़ की और वहां रखे 8-10 लाख रुपये लूट लिए। 


वहीं आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मंदसौर के कलेक्टर स्वतंत्र कुमार सिंह का तबादला करके उन्हें उपसचिव मंत्रालय नियुक्त किया गया है। स्वतंत्र कुमार सिंह के स्थान पर ओपी श्रीवास्तव को कलेक्टर नियुक्त किया गया है।  सूत्रों ने साथ ही बताया कि सरकार ने मंदसौर के पुलिस अधीक्षक ओपी त्रिपाठी का भी तबादला कर उनके स्थान पर मनोज कुमार सिंह की नियुक्ति की गई है। 


बीजेपी और कांग्रेस में आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू

राहुल गांधी की इस यात्रा को लेकर बीजेपी और कांग्रेस में आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी शुरू हो गया है। एक तरफ बीजेपी राहुल को 'ट्रैजेडी ट्रैव्लर' करार देते हुए कांग्रेस पर हिंसा भड़काने का आरोप लगाया, वहीं कांग्रेस ने 2014 के लोकसभा चुनावों के दौरान बीजेपी के वादों की याद दिलाते हुए आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी सरकार को किसानों की चिंता ही नहीं। 

 
 
Advertisment
 
Important Links
 
Important RSS Feed
MP Info RSS
Swatantra Khat RSS
 
वीडियो गेलरी




More
 
फोटो गेलरी
More
 
हमारे बारे में हमसे संपर्क करें      विज्ञापन दरें      आपके सुझाव      संस्थान      गोपनीयता और कुकीज नीति    
Copyright © 2011-2022 Swatantra Khat